LL.B practical file kaise tayar kre विधि तृतीय वर्ष के विद्यार्थी अपनी फाइल कैसे तैयार करें।

Adv. Madhu Bala
0

How to prepare file of LL.B Third Year


हेलो फ्रेंड्स चमड़िया लॉ क्लासेस में एक बार फिर आप सबका स्वागत है आज की पोस्ट में हम LL.B final के स्टूडेंट अपनी फाईल कैसे तैयार करें ? इस विषय पर चर्चा करेंगे।
अंबेडकर लॉ यूनिवर्सिटी ने इस बार विधि तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों के लिए नौवां सब्जेक्ट में एक फाइल तैयार करने के लिए दी है जो 100 नंबर की है । 

Practical Training : Moot Court Exercise and Internship



फाइल कैसे  तैयार करें


महाविद्यालयों में जो मूट कोर्ट का आयोजन करवाया गया है उनकी रिपोर्ट  इस फाइल में लिखी जाएगी इस बार प्रत्येक महाविद्यालय में 3 मूट कोर्ट का आयोजन किया गया है उन तीनों मूट कोर्ट में जिन केसो का मंचन किया गया है उनका विवरण इस फाइल में दिया जाएगा। तीनों के तीन-तीन पेज लिखे जाएंगे।  प्रथम पृष्ठ पर मूट कोर्ट के आयोजन में जो भी कठिनाई आई गई है उसके बारे में लिखा जाएगा और दूसरे पेज से दस न० पेज तक तीनों मूट कोर्ट के केस के बारे में लिखा जाएगा। 

Internship under the guidance of an Advocate


इस फाइल को तैयार करने के लिए विद्यार्थियों को किसी लॉ फर्म या किसी एडवोकेट के पास इंटर्नशिप करनी होगी जिसका टाइम पीरियड लगभग 40 दिनों का है। उन्हीं एडवोकेट्स के द्वारा स्टूडेंट्स को यह फाइल तैयार करवाई जाएगी इस फाइल में उनके द्वारा एक सिविल केस और एक क्रिमिनल केस जो की न्यायालय द्वारा निर्णित हो चुका है की पूरी रिपोर्ट फाइल में लिखनी होगी। 


फाइल INDEX के अनुसार तैयार की जाएगी |

CHAPTER 1

जिसमें 1 से 10 पेज है उनमें तीनों मूट कोर्ट की रिपोर्ट लिखी जाएगी। फर्स्ट पेज पर मूट कोर्ट में आने वाली कठिनाइयों का वर्णन किया जाएगा और सेकंड से लेकर 10 पेजों तक तीनों मूट कोर्ट का विवरण दिया जाएगा। जो कि 3 - 3 पेज की होंगे। 

CHAPTER 2

यह चैप्टर 11 से लेकर 20 पेज तक होगा जिसमें 2 मुकदमों का वर्णन होगा जिसमें से एक मुकदमा दीवानी न्यायालय का तथा दूसरा मुकदमा फौजदारी न्यायालय का होगा अर्थात न्यायालय द्वारा निर्णित किए गए एक सिविल केस और एक क्रिमिनल केस के बारे में लिखना होगा। 

CHAPTER 3

इस चैप्टर में विधि तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों को 'न्यायालय में विचारण प्रक्रिया का किस प्रकार पालन किया जाता है ' के बारे में लिखना होगा। दीवानी न्यायालय और फौजदारी न्यायालय में विचारण का रवया किस प्रकार निपटाए जाती है के बारे में पूरा विवरण देना होगा।  जो कि उन्हें 5 - 5 पेजो में लिखना होगा। यह पेज संख्या 21 से 25 और 26 से 30 पर  आएंगे। 

CHAPTER4

इस चैप्टर में यह वर्णन किया जाएगा की एडवोकेट्स अपने क्लाइंट से किस प्रकार बात करते हैं। अर्थात वकील अपने क्लाइंट से उनकी समस्याओं के बारे में क्या चर्चा करते हैं उसके बारे में इस चैप्टर में लिखना होगा । इसमें में दो रिपोर्ट तैयार करनी होगी जो कि एक सिविल और क्रिमिनल केस के बारे में हो सकती है अर्थात इस चैप्टर में आवेदन पत्र, याचिका, प्रार्थना पत्र आदि को लिखा जा सकता है। 

CHAPTER 5

यह चैप्टर पेज नंबर 41 से 50 तक लिखा जाएगा। इस चैप्टर में वकीलों द्वारा तैयार किए जाने वाले दस्तावेज और अदालत में जो भी कागज‌ प्रस्तुत किए जाते हैं वह कैसे तैयार होते हैं उसके बारे में लिखना होगा। न्यायालय में वाद और याचिका कैसे दायर की जाती है उसके बारे में इस चैप्टर में लिखना होगा। 


फाइल के इस पेज पर आपने जिस एडवोकेट के अंडर इंटर्नशिप की है उसके द्वारा Remarks दिए जाएंगे। आपने इंटर्नशिप के दौरान क्या सीखा और आपको क्या समझ में आया उसके बारे में आपके एडवोकेट द्वारा फीडबैक दिया जाएगा। 



यह पेज सर्टिफिकेट है जो आपके एडवोकेट द्वारा भरा जाएगा इसमें आपके द्वारा इंटर्नशिप किस तारीख से लेकर कितनी तारीख तक ली गई है उसके बारे में लिखा जाएगा और उस पर एडवोकेट के हस्ताक्षर होंगे और उनका एड्रेस और मोबाइल नंबर दिया जाएगा। 



यह फाइल का फर्स्ट पेज है इसमें आपने किस एडवोकेट के अंडर इंटर्नशिप की है उसका नाम लिखा जाएगा और कब आपने इंटर्नशिप प्रारंभ की और कब खत्म होगी उसकी डेट लिखी जाएगी आपका NAME आपका ENROLLMENT NUMBERऔर ROLL NUMBER लिखा जाएगा। 


इस पेज में रिपोर्ट लिखी गई है आपका इंटर्नशिप के दौरान एक्सपीरियंस कैसा रहा उसके बारे में इसमें चर्चा की गई है इसमें आपको अपना नाम, अपनी CLASS, ROLL NUMBER एंड ENROLLMENT NUMBER और आपने किस SESSION में पढ़ाई किया उसके बारे में डिटेल लिखी जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top